How to Fix Laptop Heating in Hindi?

इस महामारी के दौर में अगर आप भी घर से अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं या फिर आपके किसी भी कार्य के लिए अपने लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं और वह काफी ज्यादा गर्म हो जाता है प्रयोग करते वक्त। 

आज इस लेख को आखिर तक पढ़ते रहिए मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने लैपटॉप को ठंडा रख सकते हैं और उसे गर्म होने से बचा सकते है।




नमस्कार, आप सभी का स्वागत है। आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि अपने लैपटॉप को गर्म होने से कैसे बचाएं और उसे ठंडा कैसे रखें।  
 
सबसे पहले जान लेते हैं कि आपको अपने लैपटॉप को ठंडा रखने की जरूरत क्यों है

लैपटॉप को ठंडा क्यों रखे ?

लैपटॉप का प्रयोग आजकल सभी लोग करते हैं जो भी ऑफिस में काम करते हैं या फिर और कोई काम करते है। लेकिन लैपटॉप में गर्म होने की समस्या कई बार बढ़ जाती है तो इस समस्या को हल करना जरूरी हो जाता है। 
 
क्योंकि गर्म होने से यह लैपटॉप सही से काम भी नहीं करता है और हैंग होने लगता है। इस समस्या से अगर आप मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज मैं इस लेख में आपको अच्छे से समझा दूंगा।

पहले सभी लोग ऑफिस में काम करते थे तो ऑफिस में अपना कंप्यूटर प्रयोग में लेते थे लेकिन घर पर काम करने वाले लोग लैपटॉप का प्रयोग करते हैं तो लैपटॉप में गर्म होने की समस्या हो जाती है। 
 
इस महामारी समय में लैपटॉप में गर्म होने की समस्या आम है, क्योंकि गर्मी का भी समय चल रहा है और इस समय लैपटॉप अत्यधिक गर्म हो जाता है। 
 
चलिए अब जान लेते हैं कि लैपटॉप की गर्म होने की समस्या को फिक्स कैसे करें।

Laptop के गर्म होने की Problem कैसे fix करे ?

दोस्तों, आज मैं आपको पांच ऐसे बिंदु बताने वाला हूं, इससे आप अपने लैपटॉप की गर्म होने की समस्या को ठीक कर पाओगे और उसे ठंडा रख पाओगे और अत्यधिक प्रयोग ले पाओगे। चलिए उन सभी पांच बिंदुओं को जान लेते है।

Charge लगाकर लैपटॉप का प्रयोग न करे -

सबसे पहली बात है आपको कभी भी लैपटॉप को चार्ज लगाकर यूज़ में नहीं लेना चाहिए। यदि आपका लैपटॉप की बैटरी खराब है तो फिर भी समझा जा सकता है, लेकिन यदि आपके लैपटॉप की बैटरी सही है तो आप उसे चार्ज में लगाते वक्त कभी भी प्रयोग नहीं करें।

क्योंकि इसकी बैटरी फट भी सकती है और आपको नुकसान हो सकता है और आपका लैपटॉप खराब भी हो सकता है तो यदि अगर आप लैपटॉप को चार्ज लगाते वक्त आप प्रयोग करेंगे तो आपका लैपटॉप और ज्यादा गरम हो जाएगा तो इसलिए लैपटॉप को चार लगाकर कभी भी प्रयोग में नहीं ले। 


लैपटॉप को समतल सतह पर रखकर प्रयोग करे-

लैपटॉप को कभी भी तकिया गद्दे पर रखकर प्रयोग नहीं करें। लैपटॉप को हमेशा समतल सतह पर रखकर प्रयोग करें क्योंकि लैपटॉप में वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसमें जो गर्म हवा निकलती है। 
 
वह तकिए पर रखने पर गर्म हवा बाहर नहीं जा पाती है। इस कारण यह अत्यधिक गर्म हो जाता है तो इसलिए आप इसे टेबल पर यह समतल सतह पर रखकर प्रयोग करें।

cooling pad का प्रयोग करे -

ऑनलाइन वेबसाइट पर लैपटॉप के लिए काफी ज्यादा कूलिंग पैड अवेलेबल है, आप उनका प्रयोग करके अपने लैपटॉप को ठंडा रख सकते है। 
 
यह कूलिंग पैड 200 से ₹500 तक के आ जाते हैं और आप आसानी से खरीद सकते हैं और अपने लैपटॉप को गर्म होने से बचा सकते हैं और उसे ठंडा रख सकते है।

लगातार प्रयोग ना करे -

यदि आप लैपटॉप का लगातार प्रयोग करते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि अत्यधिक समय तक लैपटॉप का प्रयोग करने पर यह अत्यधिक गर्म हो जाता है और यह फट भी सकता है जिससे आपको अत्यधिक नुकसान हो सकता है। 
 
तो इसलिए अत्यधिक समय तक लैपटॉप का प्रयोग ना करें, कुछ समय रुक रुक कर इसका प्रयोग करें जिससे लैपटॉप भी ठंडा रहेगा और आपका काम भी हो जाएगा।

प्रोसेसर पर अत्यधिक दबाव ना डाले -

लैपटॉप का प्रयोग करते वक्त आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भी बड़े सॉफ्टवेयर का अधिक प्रयोग ना करें। 
 
कुछ समय उसका प्रयोग करें और उसके बाद में उसे बंद करके दोबारा उसका प्रयोग करें और साथ ही आपको बैक ग्राउंड में चल रही बेकार एप्लीकेशन भी बंद कर देनी चाहिए। इससे भी आपके प्रोसेसर पर अधिक प्रभाव पड़ता है और वह गर्म हो जाता है।

इन सभी तरीकों का प्रयोग करके आप अपने लैपटॉप की गर्म होने की समस्या को फिक्स कर सकते हैं

निष्कर्ष :

इसलिए मैंने बताया कि कैसे लैपटॉप की गर्म होने की समस्या को फिक्स करें मुझे उम्मीद है लेखक को काफी ज्यादा पसंद आया होगा अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और अपने विचार कमेंट में बताएं

0/Post a Comment/Comments

⬅️ Previous Next ➡️